-->
Tech News

Tech News


एक WhatsApp अकाउंट को 2 स्मार्टफोन पर चलाने के लिए अपनाएं ये Steps

Image result for whatsapp user image



WhatsApp को भारत में करीब 20 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। WhatsApp की अहमियत को इस तरह भी समझा जा सकता है इसका इस्तेमाल न सिर्फ पर्सनल बल्कि ऑफिशियल कामों के लिए भी किया जा रहा है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप एक समय में एक ही WhatsApp अकाउंट को दो अलग-अलग स्मार्टफोन में चला सकते हैं।
दरअसल हम जानते हैं कि जैसे कि एक स्मार्टफोन पर हम अपने WhatsApp पर अकाउंट को लॉग-इन करते हैं, दूसरे डिवाइस में चल रहा हमारा WhatsApp अपने आप बंद हो जाता है। हालांकि इसके पुराने डाटा को आप उस स्मार्टफोन में देख सकते हैं, लेकिन अगर इसी WhatsApp को आप Web WhatsApp के जरिए किसी लैपटॉप या पीसी में चलाते हैं तो, आपके फोन में चल रहा WhatsApp अकाउंट चलता रहता है। यानी आपका WhatsApp अकाउंट पीसी में भी एक्टिव रहता है और स्मार्टफोन में भी, लेकिन सवाल यहां ये है कि क्या दो अलग-अलग स्मार्टफोन पर एक ही WhatsApp अकाउंट कैसे चलेगा। तो इसके लिए आपके ये स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे।.
Step 1: अपने स्मार्टफोन के Chrome, Mozilla या फिर किसी भी ब्राउजर को Open  करें।
Step 2: यहां https://web.whatsapp.com/ टाइप करें और फिर इंटर कर दें।
Step 3: आपको एक QR Code नजर आएगा, अब अपने स्मार्टफोन के WhatsApp को Open  करें।
Step 4: WhatsApp के Home Page  पर आपको ऊपर दाईं ओर तीन डॉट्स दिखाई देंगे, इस पर टैप करें।
Step 5: यहां तीसरा ऑप्शन आपको WhatsApp Web दिखाई देगा, इस पर टैप करें।
Step 6: अब ऐप के Scanner से दूसरे स्मार्टफोन के ब्राउजर पर स्कैन करें

 अब आप एक बार में स्मार्टफोन पर एक ही WhatsApp अकाउंट चला सकते हैं।

Instagram में जोड़ा गया नया फीचर, अब अपने फ्रेंड का फोटो स्कैन करके कर सकते हैं फॉलो


 Image result for instagram user image

सोशल मीडिया ऐप Instagram में अपने फ्रेंड्स को जोड़ना अब बेहद आसान हो गया है। इंस्टाग्राम में एक आसान सा फोटो स्कैनिंग फीचर Nametag के नाम से जोड़ा गया है। इस फीचर से आप फोटो को स्कैन करके किसी को भी फॉलो कर सकते हैं। इस फीचर का फायदा स्कूल और कॉलेज स्टूडेंट्स की कम्यूनिटी को कनेक्ट करने के लिए होगा।
Nametag फीचर में आप QR code और फोटो को स्कैन कर सकते हैं जिसमें एक इन-ऐप कैमरा दिया गया है। इसके लिए आपको स्क्रीन को प्रेस करके होल्ड करना होता है। जैसे ही आप किसी इंस्टाग्राम यूजर के फोटो को स्कैन करते हैं उसका प्रोफाइल पॉप-अप हो जाता है। Nametag को जेनरेट करने के लिए आपको Setting Menu में जाकर Nametag ऑप्शन को चुनना होता है।  इंस्टाग्राम यूजर्स को ग्राफिक्स को पर्सनलाइज्ड करने का ऑप्शन देता है। आप फोटो के साथ कलर्स, इमोजी, सेल्फी को भी पर्सनलाइज कर सकते हैं। जिसमें इंस्टाग्राम का लोगो और यूजरनेम मेंशन होता है।
इंस्टाग्राम कैमरा से स्कैन करने के अलावा यूजर्स “scan a Nametag” ऑप्शन को भी उसी मैन्यु से टैप करके इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स Nametag के इमेज को अन्य सोशल मीडिया चैनल्स में भी शेयर कर सकते हैं। आपको बता दें कि इंस्टाग्राम ने इस फीचर के बारे में साल की शुरुआत में ही संकेत दे दिया था। इंस्टाग्राम ने इस फीचर को मुख्य रूप से कॉलेज कम्युनिटी के लिए जोड़ा है।                                                                                                                                                इससे पहले इंस्टाग्राम ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर जोड़ा था। इस फीचर के तहत यूजर्स यह देख पाएंगे कि उनके दोस्त या जिनको वो फॉलो करते हैं वो इंस्टाग्राम पर कब ऑनलाइन हैं। यह कॉन्सेप्ट फेसबुक मैसेंजर की ही तरह है। मैसेंजर में भी अगर कोई ऑनलाइन है तो यूजर को ग्रीन आइकन के जरिए पता चल जाता है। वहीं,व्हाट्सएप भी ने अपने यूजर्स के चैटिंग अनुभव को बेहतर करने के लिए कुछ स्टीकर्स पेश करने की तैयारी कर रही है।
इंस्टाग्राम ने बताया कि इस फीचर के जरिए यूजर्स को एप में चैट करना पहले से ज्यादा आसान हो जाएगा। साथ ही यूजर्स ज्यादा समय एप पर बिता पाएंगे। यानी रियल टाइम में चैटिंग करना यूजर्स  .

YADAV TECHNICAL

Iklan Bawah Artikel